सांस्कृतिक-विरासत का अद्भुत व अनुपम उदाहरण है सूर्य को दीया दिखाने से जुड़ा छठ महापर्व

Must Read

रिपोर्टर–सुमित कुमार वर्णवाल -बेतिया

कोरोना संक्रमण को लेकर जारी एसओपी के अनुसार नप सभापति गरिमा देवी सिकारिया ने भी लालबाजार स्थित अपने आवासीय परिसर की छत पर बने छठघाट पर छठ महापर्व का अनुष्ठान किया। 36 घंटे निर्जला व्रत के पारंपरिक विधान के साथ शुक्रवार की शाम अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को प्रथम अर्घ्य समर्पित किया गया।

इस मौके पर अपने छठ महापर्व के आध्यात्मिक महत्व व अपनी विशिष्ट संस्कृति की सभपति ने विस्तार से चर्चा भी की। उन्होंने कहा कि समस्त पूर्वी भारत व विशेष रूप से सम्पूर्ण बिहार में मनाये जाने वाले लोक आस्था व अनेकानेक मान्यताओं से जुड़ा यह एकमात्र ऐसा पर्व है जहां सूर्य को दीया दिखाया जाता अर्थात अर्घ्य के रूप में भगवान सूर्य की आरती की जाती है। सभापति ने बताया कि दरअसल यह दीया दिखाना उस भगवान सूर्य के प्रति कृतज्ञता दिखाना या जताना है। जो हमारे जीवन में उजियारा फैलाते हैं।

सभापति श्रीमती सिकारिया ने कहा कि हमारे लोकमत चर्चित परंपरा में यह बात अक्सर कही जाती है कि डूबते हुए सूर्य की पूजा व आराधना सिर्फ हमारे यहां इसी पर्व के माध्यम से की जाती है। छठ का यह महापर्व इस बात को झुठलाता है कि दुनिया की अन्य संस्कृतियों में सिर्फ उगते अर्थात उदीयमान सूर्य की ही पूजा प्रचलित है। वही हमारे यहां उगने से पहले डूबते सूर्य की पूजा परम्परा यह बताती है कि हमारा समाज उदीयमान सूर्य की पूजा से पहले अस्ताचलगामी सूर्य के प्रति नतमस्तक होने की भी विशिष्टता से परिपूर्ण है। उन्होंने कहा कि छठ का महापर्व डूबते सूरज के प्रति कृतज्ञयता और उच्च सम्मान उसके मन में अस्ताचलगामी सूर्य का भी है। नप सभापति ने कहा कि प्रकृति की पूजा का यह महापर्व अपने तीसरे दिन अपने समापन पर पहुँच गया है। आज सुबह के उदीयमान सूर्य को प्रकृति के बहुमूल्य संसाधन के रूप दीपक दिखाते हुए अर्घ्य देने के साथ छठ महापर्व सम्पन्न हो गया।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest News

हल्दी मटकोर का पूजन करा घर लौट रहे अरुण पांडेय को अपराधियों ने हत्या कर शव को फेंका।

संवाददाता---जय प्रकाश मिश्र बगहा पुलिस जिला के बथवरिया थाना क्षेत्र स्थित सेरा बाजार पाण्डेय टोला गांव निवासी स्वर्गीय कालिका...

औरंगाबाद के दाउदनगर में हिरोइन एवं ब्राउन शुगर के साथ चार गिरफ्तार एक फरार।

आपको बता दु की औरंगाबाद के दाउदनगर- पटना से एक वैवाहिक समारोह से वापस औरंगाबाद लौट रहे एक कार से दाउदनगर पुलिस...

बेतिया:पश्चिम चंपारण बना मैनुफैक्चरिंग हब।

-प•चम्पारण जिला मैनुफैक्चरिंग हब के रूप में हो रहा है विकसित । जिला मे उपलब्ध करायी जायेगी सारी सुविधाएं कहा बिहार वित्त...

आरा:पिस्टल और बन्दूक लेकर घुमाते युवक,प्रशासन खामोश ।

आरा जरा गौर से तस्वीरों को देखिए नाबालिक हाथों में नशे की हालत में हाथ में तमाचा और...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -